What is English and Why Should We Care? - Tim Machan, Professor of English अंग्रेजी क्या है और हमें क्यों ध्यान रखना चाहिए? - टिम माखन, अंग्रेजी के प्रोफेसर

What is English and Why Should We Care? - Tim Machan, Professor of English
अंग्रेजी क्या है और हमें क्यों ध्यान रखना चाहिए? - टिम माखन, अंग्रेजी के प्रोफेसर



              एवैक्युम में मानक भाषाएं कभी नहीं आती हैं। वे आते हैं क्योंकि किसी ने उन्हें बनाया है और आम तौर पर वे उन्हें उन तरीकों से विचलित करते हैं जो उन्हें बनाने वाले लोगों को लाभ देंगे। उन चीज़ों के बारे में बताएं जो हम प्रदान करते हैं, जैसे कि डिक्शनरी के रूप में एक भाषा, भाषा को परिभाषित करने के तरीके के रूप में, वास्तव में एक बहुत अच्छा जिपर है। हमें लगता है कि वे हैं। कौन जाता है जो एक शब्दकोष में जाते हैं? कौन तय करता है कि उन्हें क्या मतलब है? हम सभी ऐसे शब्दों के साथ आ सकते हैं जो शब्दकोशों में नहीं हैं और फिर भी हम गेम को स्वीकार करते हैं। आप अंग्रेजी भाषा को बहुत जटिल दुनिया में कैसे परिभाषित करते हैं जो देशी अंग्रेजी बोलने वालों की संख्या है जो आज अंग्रेजी बोलने वाले लोगों की संख्या के एक तिहाई से भी कम है? मुझे बहुत हद तक इनसोशल भाषाई मुद्दों में दिलचस्पी है और इसलिए मैं विभिन्न संदर्भों को देखता हूं, जिसमें अंग्रेजी उन लोगों से अलग है जो इसका उपयोग करते हैं और हमेशा कुछ सामाजिक उद्देश्य के लिए, कभी भी किसी तरह का अमूर्त तरीका नहीं करते हैं। इसलिए उदाहरण के लिए, जब "मानक अंग्रेजी" वास्तव में 17 वीं और 18 वीं शताब्दी में पैदा होती है, और "मानक अंग्रेजी" से मेरा मतलब है कि नियमित वर्तनी शब्दकोश परिभाषाएं और इसके आगे, यह अंग्रेजी का एक प्रकार है जो वास्तव में केवल अभिजात और धार्मिक सदस्यों के लिए अस्वीकार्य है। आदेश, जो लोग औपचारिक शैक्षणिक प्रशिक्षण के लिए उपयोग कर सकते हैं। यदि आप उस समूह में नहीं हैं, यदि आप समाज के अन्य 90% में हैं तो आपके पास मानक अंग्रेजी को अस्वीकार्य करने का कोई तरीका नहीं है। यह एक समूह के लिए एक तरह से, एक अर्थ में, एकीकरण और इसे एक बाहरी समूह को बाहर करने के तरीके से परिभाषित करने का एक तरीका बन जाता है। मुझे लगता है कि आप उस भाषा के बारे में निर्णय लेते हैं जिसे आप अंततः लोगों के बारे में बना रहे हैं और इससे दूसरों के लिए कुछ नुकसान के फायदे होंगे। अंत में मुझे लगता है कि हम वास्तव में इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि हम इस बात की परवाह करते हैं कि कौन इसे बोलता है और वे इसके साथ क्या कर रहे हैं। लोग बहुत परवाह करते हैं। वे कानून बनाते हैं जो कहते हैं कि अंग्रेजी आधिकारिक भाषा है या विश्वविद्यालय के नियम हैं जो अंग्रेजी में एक निश्चित योग्यता की आवश्यकता है। यह ऐतिहासिक है। यह आपके द्वारा अंग्रेजी के स्तर के लिए सामाजिक उपलब्धि को अछूता तरीके से बांधने के सभी तरीकों को जाता है। इसलिए यह एक ऐसा मुद्दा रहा है, जिसने पिछले 1500 वर्षों में अंग्रेजी इतिहास का एक बहुत बड़ा उदाहरण दिया है। मेरे पास इतना निश्चित क्षेत्र नहीं है, क्योंकि मैं जो सवाल पूछना चाहता हूं, उसका एक सेट है, जो मुझे पसंद है छात्रों के साथ भी करें। उन्हें पूछने के लिए प्रश्न सिखाएं। Isee Notre Dame एक विशेष रूप से स्नातक शिक्षण कि नस का संचालन करने का एक अच्छा अवसर है। उत्तर देने के लिए इतना नहीं है, बल्कि प्रश्नों को व्यक्त करने के लिए, क्योंकि, आखिरकार, वे शिक्षाविदों की अगली पीढ़ी बनने जा रहे हैं और वे जानते हैं कि क्या प्रश्न पूछना है। भाषा में परिवर्तन नहीं होता है। व्यवस्थित तरीकों से इसमें परिवर्तन होता है, लेकिन साथ ही साथ यह हम सभी के अधीन है, जो कि हम में से 1 .5 बिलियन आज भाषा बोलते हैं। यह उन तरीकों को बदलता है जो हम चाहते हैं कि हम दुनिया के साथ क्या करें और क्या करना चाहते हैं।

What is English and Why Should We Care? - Tim Machan, Professor of English
अंग्रेजी क्या है और हमें क्यों ध्यान रखना चाहिए? - टिम माखन, अंग्रेजी के प्रोफेसर


             Standard languages never come in in avacuum. They come in because someone has created them and typically they willcreate them in ways that will give advantages to the people creating them.Certain things we take for granted, like a dictionary as a way of defining alanguage, are in fact, a lot slipperier than we think they are. Who gets todecide what words go in a dictionary? Who gets to decide what they mean? We can all come up with words that aren't in dictionaries and yet we accept asEnglish. How do you define the English language in a very complex world inwhich native English speakers account for less than a third of the number ofpeople who speak English today? I'm very much interested insociolinguistic issues and so I look at various contexts in which English isdefined by those who use it and always for some social purpose, never insome sort of abstract way. So for example, when "standard English" arises really inthe 17th and the 18th century, and by "standard English" I mean regular spellingand dictionary definitions and so forth, it's a kind of English that isacceptable really only to aristocrats and members of the religious orders,people who can have access to formal academic training. If you are not in thatgroup, if you are in the other 90% of society you have no way ofacquiring standard English. It becomes a way for an in-group, in a sense, tosolidify and define it's in this in ways that exclude an outside group. I thinkanytime you make a decision about language you are ultimately makingdecisions about people and that will have advantages for some anddisadvantages for others. In the end I think we don't really care about thelanguage we care about who speaks it and what they're doing with it. People carevery much. They create laws that say English is the official language or theycreate university regulations that require a certain competency in English.This is historical. This goes all the way back tying social achievement insome ways to the level of English you command. So it's been an issue that hasanimated an awful lot of English history, I think, in the last 1500 years.I don't have so much a fixed area, as a set of questions I like to ask,which is what I like to do with students too. Teach them the questions to ask. Isee Notre Dame as a particularly good opportunity to conduct graduate teachingin that vein. Not so much to convey answers but to convey questions because, ultimately, they're going out to be the next generation of academics and theyneed to know what questions to ask. Language doesn't change haphazardly. Itchanges in systematic ways, but at the same time it's subject to all of us, the1.5 billion of us speaking the language today. It changes in ways thatreflect what we want do with the world and what we want toimagine ourselves to be.


Comments

Popular posts from this blog

जब ईश्वर ने दुनिया का निर्माण किया When god created the world

अलौकिक चिकित्सक THE SUPERNATURAL DOCTOR

How does an Escalator work? एस्केलेटर कैसे काम करता है?