मीट ड्रीम चेज़र, नेक्स्ट-जेनेरेशन स्पेस प्लेन | लॉन्च करने के लिए उलटी गिनती. Meet Dream Chaser, The Next-Generation Space Plane | Countdown to Launch
मीट ड्रीम चेज़र, नेक्स्ट-जेनेरेशन स्पेस प्लेन | लॉन्च करने के लिए उलटी गिनती. Meet Dream Chaser, The Next-Generation Space Plane | Countdown to Launch
स्पेस शटल ऑर्बिटर एक प्रतिष्ठित सिम्बॉफ मानव अंतरिक्ष अन्वेषण है, और हमने 2011 में सेवानिवृत्ति के बाद से इसकी अनूठी डिजाइन जैसी कुछ भी नहीं देखा है। लेकिन अब, कोलोराडो में सिएरा नेवादा कॉर्पोरेशन की सक्रियता में, इंजीनियर नए को इकट्ठा करने के शुरुआती चरण में हैं। अंतरिक्ष यान, जिसे ड्रीम चेज़र के नाम से जाना जाता है। यह वाहन वास्तव में NASA के CommercialResupply Services 2 अनुबंध प्राप्तकर्ताओं में से एक है, और यह यूटिलिटी स्पेसक्राफ्ट की तरह SpaceX के ड्रैगन कैप्सूल और नॉर्थ्रॉप ग्रुम्मन के साइग्नस मॉड्यूल के बेड़े में शामिल हो जाएगा - यह दोनों अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में कार्गो परिवहन का महत्वपूर्ण कार्य है। लेकिन इसमें एक महत्वपूर्ण अंतर है, और यह ड्रीम चेज़र विमान के आकार का है, और एसएनसी का उद्देश्य इसे वापस धरती पर लाने का लक्ष्य है, एक समान। यह डिज़ाइन 15 बार या उससे अधिक समय के लिए उपयोग किए जाने वाले अंतरिक्ष विमान के लिए अनुमति देता है, जो लागत को कम करता है और प्रवेश के बीच त्वरित बदलाव के लिए अनुमति देता है। लेकिन क्या ड्रीम चेज़र इतना मोहक है कि यह विभिन्न प्रकार की जरूरतों का समर्थन करने में सक्षम है। यह यात्री विमानों के लिए उपयोग किए जाने वाले रनवे पर उतर सकता है, कार्गो के विभिन्न भारों को ले जा सकता है, एक माइक्रोग्रैविटी लैब का समर्थन कर सकता है और आईएसएस से कचरे का निपटान कर सकता है। अब, इसके वायुगतिकीय अवरोध के भीतर अंतर शुरू होता है। ड्रीम चेज़र "लिफ्टिंग-बॉडी" अंतरिक्ष यान है। ठेठ विमान में, पंख क्या हेल्पक्रैफ्ट उठाते हैं और विमान को हवा में रखते हैं। लेकिन ड्रीम चेज़र के साथ, लिफ्ट को उसके शरीर के नीचे की तरफ हवा का दबाव बनाया जाता है, जो चौड़ी, सपाट और सुसज्जित हीट-रेसिस्टेंट सिलिका-आधारित टाइल्स और एक नई सामग्री है जिसे 'TUFROC' कहा जाता है। इसलिए, जब ड्रीम चेज़र पृथ्वी से वापस आता है, उदाहरण के लिए, एक फिर से आपूर्ति मिशन, इसके पतन का प्रतिरोध शिल्प को एक स्थिर ग्लाइड के साथ आने में मदद करेगा, कोई अतिरिक्त शक्ति की आवश्यकता नहीं है। भारोत्तोलन-निकाय के अंतरिक्षयानों में पुनरावृत्ति के दौरान विमान के खिलाफ काम करने के लिए कम गुरुत्वाकर्षण होते हैं, हम अधिकतम 1.5 ग्राम (जो अधिकांश रोलर कोस्टर की तुलना में बेकार है) की बात कर रहे हैं, इसलिए संवेदनशील वैज्ञानिक प्रयोग बोर्ड पर अब लैंडिंग आसान है। इसके अलावा, ग्लाइडिंग ओडियन रनवे को छूने की अनुमति देता है, बजाय समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त होने के। विमान भी एक nontoxic propellantwhich का उपयोग करता है यह दुनिया में कहीं भी बोइंग 737 एयरलाइनर कर सकता है। ड्रीम चेज़र एसएनसी के ऊपरी-स्टेजवोर्टेक्स इंजन का उपयोग करेगा, जो कम लागत वाला है और कम विषाक्त ईंधन का उपयोग करता है जो उच्च ऊंचाई पर प्रज्वलित कर सकता है। और चूंकि इसमें शामिल रसायन गैर विषैले होते हैं, इसलिए भूमि पर एक बार तत्काल परिवर्तन हो सकता है। इसकी तुलना में, पुराने स्पेस शटल ऑर्बिस्टैट के लिए हाइड्रैज़िन का इस्तेमाल किया गया था, लोगों को वेहिकल तक पहुंचने में लगभग 30 मिनट लग सकते थे और तब भी, उन्होंने सूट पहना था। इस अंतरिक्ष यान के अन्य उल्लेखनीय भागों में भोजन, पानी और विज्ञान के प्रयोगों जैसे दबाव और अनपेक्षित आवश्यक पदार्थों के 5,500 किलोग्राम तक रखने की क्षमता है, जो किसी भी कार्गो वाहक का सबसे बड़ा होगा। ड्रैगन कार्गो मिशनों की तुलना में जो 1,500 किलोग्राम के दबाव वाले कार्गो के औसत से अधिक है, और 3,700kilograms के उच्चतम भार के साथ साइग्नस, ड्रीम चेज़र एक पावरहाउस का एक सा है। यह बड़ा हो सकता है क्योंकि इसमें एक सेपरेटेकार्गो मॉड्यूल होता है जिसे विशेष रूप से आईएसएस से लगभग 3,400 किलोग्रामwaste से भरा जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह कचरा मॉड्यूल सुदूरवर्ती और वायुमंडल में जलाया जाएगा। ड्रीम चेज़र पर, यह 1,800 किलोग्राम के काम पर लौटने का सेट है। जिनमें से कुछ वैज्ञानिक प्रयोग हो सकते हैं। वंश पर ही आयोजित किया गया। देखें, ड्रीम चेज़र भी एक आंतरायिक प्रयोगशाला हो सकती है, जो या तो आईएसएस पर डॉक की गई है, या जब यह पृथ्वी के लिए अपने मार्ग पर माइक्रोग्रैविटी का अनुभव कर रही है। जिन प्रयोगों के लिए लंबी अवधि के एक्सपोज़र की आवश्यकता नहीं होती है, वे इसका लाभ उठा सकते हैं, और किसी अन्य कार्गो मिशन द्वारा अपने उपकरण को नीचे लाने से पहले के महीनों के बजाय अपने डेटा को तुरंत इकट्ठा करें। तो अब, आप अपने आप से पूछ रहे होंगे कि अगर यह स्पेस प्लेन सभी प्रमुख बिंदुओं को मारता है, तो यहां पहुंचने में इतना समय क्यों लगा है? खैर, ड्रीम चेज़र टीम में एक लोंगजोरनी था। इस स्पेस प्लेन के लिए डिजाइन कांसेप्ट पिछले लिफ्टिंग-बॉडी प्लेन से ठीक हो गया था, लेकिन जब ISA और ISS से एस्ट्रोनॉट्स को फेरी लगाने के लिए ‘स्पेस टैक्सी’ बनाने के लिए NASA ने पूछा तो उसने सच में उड़ान भरी। तो, एसएनसी ने वास्तव में बीमर क्रू व्हीकल को ड्रीम चेज़र बनाया, लेकिन 2014 में, नासा ने स्पेसएक्स और बोइंग का चयन वाणिज्यिक क्रू कॉन्ट्रैक्ट्स के साथ किया था। ISA के माध्यम से IS20 के लिए छह मिशनों को उड़ान भरने के लिए नासा के साथ कार्गो अनुबंध। अब 2019 में, ड्रीम चेज़र पासमिलस्टोन के लिए जारी है और जैसा कि हम बोलते हैं, उस संस्करण को आसमान में ले जाया जाएगा। जब यह टेक-ऑफ के लिए तैयार हो जाता है, तो यह योजना उल्फा के नए लॉन्चर में बैठ जाती है, 2021 में फुलिंगकार्गो शुरू करने की योजना के साथ वल्कन सेंटौर रॉकेट। यह अगली पीढ़ी का अंतरिक्ष विमान आने वाले वर्षों के लिए मानव स्पेसफ्लाइट का नया आइकन हो सकता है। यदि आपको यह एपिसोड पसंद आया है, तो प्लेलिस्ट को लॉन्च करने के लिए हमारे काउंटडाउन की सदस्यता लेना सुनिश्चित करें, जहां आप अपने रॉकेट लॉंचन पर पकड़ सकते हैं। क्या कोई अन्य रॉकेट है जो आप हमें कवर करने के लिए लॉन्च करेंगे?
Meet Dream Chaser, The Next-Generation Space Plane | Countdown to Launch
The Space Shuttle Orbiter is an iconic symbolof human space exploration, and we haven’t seen anything like its unique design sinceits retirement in 2011. But now, at Sierra Nevada Corporation’sfacility in Colorado, engineers are in the beginning stages of assembling the new spaceplane, fondly known as Dream Chaser. This vehicle is actually one of NASA’s CommercialResupply Services 2 contract recipients, and it will join the fleet of utility spacecraftlike SpaceX’s Dragon capsule and Northrop Grumman's Cygnus module—both of which holdthe important task of transporting cargo to the International Space Station. But there’s one key difference, and it'sthat Dream Chaser is shaped like a plane, and SNC aims to land it back to Earth justlike one, too. This design allows for the space plane tobe reused 15 times or more, which reduces costs and allows for quick turnaround betweenmissions. But what makes the Dream Chaser so enticingis that it's capable of supporting a variety of needs. It can land on runways used for passengerplanes, carry various loads of cargo, support a microgravity lab, and dispose of waste fromthe ISS. Now, the distinction starts within its aerodynamicstructure. Dream Chaser is a “lifting-body” spacecraft. In typical aircraft, the wings are what helpcreate lift and keep the plane airborne. But with Dream Chaser, the lift is createdfrom air pressure on the underside of its body, which is wide, flat, and equipped withheat-resistant silica-based tiles and a new material called ‘TUFROC’. So when Dream Chaser returns to Earth from,for example, a re-supply mission, the resistance of its fall will help the craft come downwith a steady glide, no extra power needed. Lifting-body spacecraft have less gravitationalforces working against the plane during reentry, we’re talking a max of 1.5 gs (which isless than most roller coasters), so landing is now easier on sensitive scientific experimentson board. Plus, gliding allows for touchdown to be ona runway, rather than crashing into the ocean. The plane also uses a nontoxic propellantwhich let’s it land anywhere in the world a Boeing 737 airliner can. Dream Chaser will be utilizing SNC’s upper-stageVortex engine, which is low cost and uses less toxic fuels that can ignite at high altitudes. AND since the chemicals involved are non-toxic, an immediate change can occur once on land. In comparison, for older space shuttle orbitersthat used hydrazine, it would take around 30 minutes before people could approach thevehicle and even then, they wore suits. Other noteworthy parts of this spacecraftare its ability to hold up to 5,500 kilograms of pressurized and unpressurized essentialcargo like food, water, and science experiments, which will be the largest of any cargo carrier. Compared to Dragon cargo missions that havebeen averaging around 1,500 kilograms of pressurized cargo, and Cygnus with a highest load of 3,700kilograms, the Dream Chaser is a bit of a powerhouse. It can get this big because it has a seperatecargo module that is specifically designed to be filled with about 3,400 kilograms ofwaste from the ISS. This garbage module will be released duringdescent and burn up into the atmosphere. On Dream Chaser itself, it’s set to returnup to 1,800 kilograms of work. Some of which could be scientific experimentsJUST conducted on the descent itself. See, the Dream Chaser can also be an intermittentspace lab either docked onto the ISS, or while it’s experiencing microgravity on its waydown to Earth. Experiments that don’t need long-durationspace exposure could take advantage of this, and gather their data immediately rather thanwait months before another cargo mission brought their equipment down. So now, you might be asking yourself, if thisspace plane hits all the key points, why has it taken so long to get here? Well, the Dream Chaser team has had a longjourney. The design concept for this space plane wasresurrected from past lifting-body planes, but it really took off when NASA asked privatecompanies to create ‘space taxis’ to ferry astronauts to and from the ISS. So, SNC actually created Dream Chaser to bea crewed vehicle, but in 2014, NASA selected SpaceX and Boeing with commercial crew contractsBut SNC took the Dream Chaser, and redesigned it to be the cargo vehicle we are excitedfor today, and was able to nab a cargo contract with NASA to fly six missions to the ISS through2024. Now in 2019, Dream Chaser continues to passmilestones and the version that will take to the skies is being assembled as we speak. When it’s ready for take-off, the planewill sit atop ULA’s new launcher, the Vulcan Centaur rocket with plans to begin ferryingcargo in 2021. This next-generation space plane may verywell be the new icon of human spaceflight for years to come. If you liked this episode, make sure to subscribeand check out our Countdown to Launch playlist where you can catch up on your rocket launchnews. Are there any other rocket launches you’dlike us to cover?
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